ज्योतिष ज्ञानराशिफल

9. धनु (SAGITTARIUS) राशिफल एवं उसके सुख-समृद्धि के उपाय :-

राशि अक्षर :-  ये,यो,भ,भा,भी,भू,भे,ध,फ,ढ़ ।

प्रकृति एंव स्वभाव : इसका स्वामी गुरू है। धनुराशि का जातक सात्विक प्रवृति वाला, लिखने वाला , भाषण देने मे पारंगत होता है। यह परिश्रमी ,क्रोध करने वाला , कंजुस प्रवृति का , अभिमानी प्रवृति का तथा प्रतिभाशाली होता है ।

इनसे जो व्यक्ति जैसा व्यवहार करता है ये भी उसके साथ वैसा ही व्यवहार करते है अर्थात जैसे को तैसा वाली प्रवृति होती है । ये साहसी एवं बहादुर होते है । सत्य को प्रेम करने वाले तथा अच्छे गुणो वाले होते है । तथा प्रेम और ओर शान्ति को बढ़ाने वाले होते है। यह सबके प्रति हमदर्दी का भाव रखते है।

दुसरों के मन में क्या चल रहा है भांप जाते है । ये व्यवहार कुशल होते है विरोधी की बातों का इनके ऊपर प्रभाव नहीं पड़ता है ये समाज सेवा करते है तथा प्रत्येक व्यक्ति को प्रसन्न करने का प्रयत्न करते है ।

लोगो में जो अच्छे गुण दिखते है उसकी भी तारीफ हमेशा करते रहते है । ये समपन्नता से प्रेम करने वाले होते है तथा सुन्दर स्त्रियों का चाहत रखने वाले होते है । ये दूसरो के आदेश का पालन करने से पूर्व अपने हितो का ध्यान रखते है तथा दुसरों को आदेश देने में कुशल होते है ।

ये माता का आदर करने वाले , उदार हृदय के तथा दान देने वाले होते है ये अभिनय कला तथा शिल्प कला में प्रतिभा वाले होते है । ये सदैव आशावादी तथा दार्शनिक विचारों को रखने वाले होते है जीवन में कठोर सिद्धान्तों को अपनाते है किसी फलते-फुलते संसाधन एवं परिवार को नष्ट करने की खतरनाक प्रवृति होती है ।

कभी-कभी आवेश में आकर कोई गलत कार्य कर देते है फिर बाद में पछताते है । ये स्वतंत्र विचारधारा के समर्थक तथा स्वतंत्रता से अपने विचार व्यक्त करने वाले होते है । ये धार्मिक एवं नीति पर चलने वाले होते है । बहस करने में इनसे कोई जीत नहीं सकता है ।

ये कठोर परिश्रम करके प्रसिद्धि प्राप्त करते है । ये अनुशासन तथा कठोर नियंत्रण के पक्ष में रहते है ये किसी अपराधी को शीघ्र क्षमा नहीं करते है । ये दिखावा ज्यादा पसन्द करते है । इनके विचार प्राय: बदलते रहते है परन्तु जो बात कह देते है उसे अवश्य निभाते है ।

इनका स्वभाव शरारती तथा हंसमुख होता है । स्वादिष्ट भोजन और चटपटी चीज़े खाने के शौकीन होते है । परन्तु दिनचर्या में यह अनियमित होते है अर्थात समय पर खाना-पीना तथा सोना यह नहीं करते है ।

इन्हें बदहजमी , कब्ज़ आदि पेट समबन्धी समस्याए रहती है ।

  • धनु राशि के व्यक्ति अपने जीवन को सुखी,समृद्ध तथा शांत बनाने के लिए लाल किताब में बताये गए निम्न उपाय करे :-
  1. धार्मिक स्थानों में घी ,दही ,कपुर तथा आलु का दान करे ।
  2. घर आए भिखारी को दान दे निराश ना लौटावे ।
  3. गंगा जल पीये व उससे स्नान करे ।
  4. स्वयं तीर्थयात्रा करे तथा तीर्थयात्रा के लिए दूसरो की मदद करे ।
  5. पीला रूमाल हमेशा पास रखे।
  6. पीले फील पौधे लगाए।
  7. झुठी गवाही न दे ।
  8. गुरूवार का व्रत करे ।
  9. बहते पानी में तांबे का सिक्का प्रवाहित करे ।
  10. पिता के पलंग व कपड़ो का प्रयोग करे ।
  11. कोई भी कार्य करने से पहले नाक साफ करे ।
  12. आभुषणो का धारण करे ।

सदा सत्य बोले और धार्मिकता का पालन करे । ब्राह्मण , साधु एवं गुरू की सेवा करे ।

जीवन दर्शन की सफलता के बाद आप सभी के आग्रह पर हमने इसकी एप्लीकेशन भी बना दी है जिसे आप Google play Store से Download कर सकते है…अब ऐप के माध्यम से आप जब इच्छा हो तब जीवन दर्शन की पोस्ट पढ़ सकते है……नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और App Download करे और आपको ये App कैसा लगा वो कमेंट करे और उसका Review दे. इस लिंक पर क्लिक करे ऐप डाउनलोड करने के लिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.jivandarshan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.