people need blessings in hindi by jivandarshan

लोगों को दुआओं की जरूरत क्यों है ?(People need blessings in hindi )

हम कई बार अपने जीवन में घट रही आस-पास की बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। दिन में कई बार हम अन्जाने में किसी ना किसी का दिल दुखा देते है।

हमें कभी भी ये नहीं पता रहता कि हमने किसका दिल दुखाया है असल में उस समय हम सही होते है पर फिर भी किसी का दिल दुखाना हमारे लिए बड़ा खतरनाक साबित हो सकता है।

आपने ये तो महसूस किया होगा कि कभी-कभी आपके बनते काम बिगड़ जाते है या फिर आपके साथ कहीं भी अगर बुरा बर्ताव हो जाए। या जीवन में कही भी सफलता मिलने में बड़ी समस्याएं होती हो।

तब आप हर बार यही सोचते होंगे की आपने तो कभी कुछ गलत नहीं किया है फिर भी आपके साथ ऐसा क्यों होता है ? तो असल में ऐसा बिलकुल भी नहीं है हमें अपने कर्मो का अपने माता-पिता के कर्मो का भी फल भोगना पड़ता है।

जीवन में कभी किसी का भी बेवजह दिल ना दुखाएं अगर कोई गलत भी हो तो उसे अच्छे से समझाएं ना कि एक दम से उस पर टूट पड़े अगर उसे पता होता कि वो गलत है तो शायद ऐसा नहीं कहता आपको।

साथ ही जो लोग कुछ गलतियां करते है वे खुद ये नहीं जानते की वे गलती कर रहे है और ना ही वे मानते है कि वे गलत है क्योंकि उनकी नज़र में तो वो गलती है ही नहीं। अगर होती तो शायद वे नहीं करते ।

किसी के साथ बुरा ना करे-

अगर हम किसी के भी साथ थोड़ा सोच समझ कर बर्ताव करेंगे तो हो सकता है किसी को उतना बुरा ना लगे जितना हमारे सीधा कहने से लगे।

बहुत सी बार मैंने देखा की लोगो का एक दुसरे से कम बात करना भी इसका सबसे बड़ा कारण है। लोग अगर अपने मन की बात एक दुसरे से कहेंगे तो शायद दिक्कतें कम होंगी। पर कैसे करनी है वो भी मायने रखता है।

बहुत से घरों में मैंने देखा है कि कुछ रिश्तों में नाराजगी के चलते एक दुसरे से बात तक नहीं करते है जिससे धीरे-धीरे उनकी दूरियाँ बढ़ती ही रहती है और वे कभी भी एक दुसरे से सही ढंग से बात नहीं कर पाते।

असल में होता ये है कि एक दिन उनका रिश्ता पुरी तरह से खराब हो जाता है। पर असल सच यह है कि उनके बीच कुछ गलत हुआ ही नहीं होता है ना ही कोई बात हुई होती है अगर हुई भी होगी तो वो बहुत छोटी बात होगी जिसका रूप कितना बड़ा हो गया हो गया।

क्या संबंधों में कोई आशा रखनी चाहिए ? (Relationships in hindi)

मैं मुद्दे से थोड़ा भटक गया था अब हम जो दुआओं की बात कर रहे थे अगर आपका सभी के प्रति अच्छा व्यवहार रहेगा अगर लोग आपको दुआएं देंगे तो दुनिया की कोई ताकत आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती।

बहुत समय पहले आपने Alif laila नाम का सीरियल आता था उसमें सिंदबाद जहाजी की एक कहानी थी उसमें बताया जाता है कि वो नेक इंसान था लोगों की मदद करता था तो भगवान भी उसका पल-पल साथ देते थे।

बस यही है सबके साथ अच्छा व्यवहार करें जब आपको लगता है कि वो गलत है तो प्रेम से उसे कहे अगर फिर भी ना समझे तो उसे उसके हाल पर छोड़ दे।

धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: